गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं

गर्मी के महीनों के दौरान, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो हीट स्ट्रोक को रोकने और शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकें। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो गर्मियों के लिए फायदेमंद हैं और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकते हैं।

पानी से भरपूर फल

तरबूज, खीरा, स्ट्रॉबेरी, संतरा और खरबूजा जैसे पानी से भरपूर फल खूब खाएं। इन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है।

पत्तेदार सब्जियां

अपने आहार में पालक, केल, सलाद और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें। ये सब्जियां हाइड्रेटिंग हैं और विटामिन ए, सी और के जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो गर्म मौसम के दौरान समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थ और खनिजों को फिर से भरने में मदद करता है। यह निर्जलीकरण से निपटने के लिए एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय है।


दही

गर्मियों के दौरान सादा दही या दही आधारित व्यंजन जैसे लस्सी (एक पारंपरिक भारतीय दही पेय) चुनें। दही ठंडा होता है, प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है और प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है।

खीरा

खीरा एक ठंडी सब्जी है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। हाइड्रेटेड और ठंडा रहने के लिए सलाद, सैंडविच या नाश्ते के रूप में कटे हुए खीरे का आनंद लें।

पुदीना

पुदीने की पत्तियां शरीर पर ठंडा प्रभाव डालती हैं और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकती हैं। सलाद, पेय पदार्थों में ताज़ी पुदीने की पत्ते मिलाएं, या ताज़ा पेय के लिए पुदीना पानी बनाएं। इनके अलावा अजवाइन, खट्टे फल, टमाटर और हर्बल चाय भी आपके काम आ सकती हैं।
 

Source : Agency