नईदिल्ली

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों कों सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके ये राशि भेजी जाती है. फिलहाल, किसानों को 16 किस्तें दी जा चुकी हैं. 17वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इन किसानों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर करने का किया.

किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की फाइल पर पीएम मोदी ने किए हस्ताक्षर

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "देशभर के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का अवसर मिला है. इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया, जिसका लाभ देश के मेरे 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं को होगा. आने वाले समय में हम किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए निरंतर काम करते रहेंगे."


कब आएगी पीएम किसान की 17 वीं किस्त?

कृषि मंत्रालय की ट्विटर पर दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का हस्तांतरण जल्द ही किया जाएगा. बता दें कि 28 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त जारी की गई थी जिसमें पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त दी गई. डीबीटी के माध्यम से ये पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किए गए. हर किस्त चार महीने के अंतराल पर आती है. ऐसे में फरवरी से अगले चार महीने का समय जून अंत में हो रहा है. हालांकि, 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर हो चुके हैं. ऐसे में जल्द ही किसानों के खातों में ये राशि आ सकती है.

यहां करा सकते हैं ई-केवाईसी

जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है वह पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा किसान नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों को देने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी सैचुरेशन कैंपेन भी चला रही है. यह कैंपेन 5 जून से शुरू हो गया है और 20 जून तक चलेगा. ऑफिशियल वेबसाइट से ई-केवाईसी करने का तरीका आप नीचे देख सकते हैं.

>इसके लिए आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
>इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
>फिर E-KYC के ऑप्शन पर जाएं.
>इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
>आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें.
>इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
>ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी e-KYC हो जाएगी.

किसान यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों को 6,000 रुपये की सालाना मदद देती है. सरकार साल में तीन बार 2,000-2,000 रुपये की किस्त जारी करती है. अब तक इस योजना की 16 किस्त जारी की जा चुकी हैं और नई सरकार के गठन के बाद अब पीएम मोदी ने इस स्कीम को लेकर बड़ा कदम उठाया है.

 

Source : Agency