नई दिल्ली
स्पाइस जेट के B737 विमान ने उड़ान भरी ही थी कि देखते ही देखते जहाज के इंजन से चिड़िया टकरा गई। एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि तकनीकी खामियों की जांच-पड़ताल के लिए विमानन विशेषज्ञों ने सुरक्षा के लिहाज से हवाई जहाज की दिल्ली में आपातकालीन लैंडिंग कराई है। प्रवक्ता ने आगे बताया कि स्पाइस जेट B737 विमान SG-123 जो कि दिल्ली से लेह की तरफ जा रहा था, उसके दूसरे इंजन में चिड़िया टकराने के कारण वापस दिल्ली आ गया है। दिल्ली में जहाज सुरक्षित तरीके से लैंड हो गया और सभी यात्री बिना किसी नुकसान के सकुशल विमान से उतर गए हैं।

मई महीने में बढ़ीं आपातकालीन लैंडिंग
मई महीने में देश की अलग-अलग विमानन कंपनियों के हवाई जहाजों की सुरक्षा के चलते इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी हैं। इन कंपनियों में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा जैसी दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल हैं। हालांकि अभी तक इनमें किसी भी तरह की जान की हानि होने की खबर नहीं आई है। इसकी बड़ी वजह समय रहते अधिकारियों और विशेषज्ञों द्वारा कारवाई करना है।

इन विमानन कंपनियों ने कराई आपातकालीन लैंडिंग
19 मई को एयर इंडिया एक्सप्रेस के यात्री विमान के दाएं इंजन में आग लगने के कारण बेंगलुरु एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिग करानी पड़ी थी। यह फ्लाइट बंगलुरु से कोच्चि की ओर जा रही थी। इसमें उस समय 179 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। इसके दो दिन पहले यानी 17 मई को एयर इंडिया की फ्लाइट ने दिल्ली से उड़ान भरी और फिर वापस राजधानी में आ गई थी। इसके वापस लौटने की वजह इसकी एसी यूनिट में आग लगना थी। इस फ्लाइट में उस समय 175 यात्री मौजूद थे। 1 मई को भुवनेश्वर से नई दिल्ली जाने वाली विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट की भी आपातकालीन लैडिंग करानी पड़ी थी। उस समय ओला गिरने के कारण हवाई जहाज को काफी नुकसान पहुंचा था। 

Source : Agency